logo

Jharkhand Weather Forecast : झारखंड के ऊपर बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन, आज भारी बारिश का अनुमान

वोीगेप47.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
झारखंड में मानसून सक्रिय है। इसका असर भी देखने को मिल रहा है। दो दिनों से राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। इसी बीच राज्य के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन गया है। इस वजह से रविवार यानि आज पूरे राज्य में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान वज्रपात की भी आशंका है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर एक-दो दिन ही रहेगा। इसके बाद मानसून की गति थोड़ी धीमी हो जायेगी। 


19 जुलाई तक राज्य के कई हिस्सों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले पांच दिनों तक विभिन्न हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है। 14 जुलाई को राज्य में कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की उम्मीद हैं, वहीं 15 से 19 जुलाई तक राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश के आसार है। इस दौरान रांची का अधिकतम तापमान 31 से 32 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।


सबसे अधिक नेतरहाट में बारिश 
राज्य में एक जून से अब तक करीब 161.1 मिमी बारिश हुई है। यह सामान्य से करीब 49 फीसदी कम है। राज्य में अब तक 316 मिमी बारिश होनी चाहिए थी। कई जिलों में बारिश कम होने से खेती-बारी का काम भी प्रभावित है। राज्य में पिछले 24 घंटे में राज्य में कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई, जबकि राज्य में कहीं-कहीं पर भारी बारिश भी हुई। इस दौरान सबसे अधिक 73 मिलीमीटर बारिश नेतरहाट में हुई। जबकि लातेहार में 60.4, तिलैया में 58.4, कोनार में 57.4, डुमरी में 54.8, भरनो में 45, चाईबासा में 43.5, तोपचांची में 43, परसाबाद में 40.4, रांची में 35.6, बोकारो में 32.8, नामकुम में 28.4, पुटकी में 20.2, मैथन में 10.8 और मुरहू में 10 मिलीमीटर बारिश हुई।

Tags - Rain Jharkhand Rain Meteorology Monsoon Jharkhand Monsoon Rain Jharkhand Weather