logo

IAS अविनाश कुमार की पत्नी प्रीति कुमार को ED का समन, 3 जनवरी को पूछताछ; बर्लिन हॉस्पिटल से जुड़ा है मामला

a1411.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

आईएएस अधिकारी अविनाश कुमार की पत्नी प्रीति कुमार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) को समन किया है। उन्हें 3 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। बताया जा रहा है कि बर्लिन हॉस्पिटल केस में प्रीति कुमार को समन किया गया है। गौरतलब है कि जमीन घोटाला केस में बर्निल अस्पताल का मामला सामने आया था। ईडी के अधिकारियों ने 5 दिसंबर को बर्लिन अस्पताल का सर्वे किया था। इस दौरान अधिकारियों ने बर्लिन हॉस्पिटल की जमीन भी मापी थी। 

5 दिसंबर को ईडी ने दस्तावेजों की जांच की थी
5 दिसंबर को सर्वे के दौरान ईडी के अधिकारी बर्लिन हॉस्पिटल के दस्तावेज खंगाल रही थी। अमीन से जमीन की नापी भी कराई गई थी। बता दें कि यह पूरा मामला रांची के बड़गाईं अंचल के खाता संख्या-54, प्लॉट नंबर-2711 की 12 कट्ठा जमीन से संबंधित है। दरअसल, ईडी को जानकारी मिली थी कि जमीन गलत तरीके से खरीदी गई है। जमीन की खरीद मूल्य बाजार मूल्य से काफी कम थी। बताया गया कि आईएएस अधिकारी अविनाश कुमार की पत्नी प्रीति कुमार की खरीदी गई इस जमीन में परचेजर के रूप में डॉ. नलिनी रंजन सिन्हा और उषा सिन्हा का जिक्र किया गया था। बाद में प्रीति कुमार और टीएम ठाकुर ने जमीन खरीद लिया। 

बाद में टएम ठाकुर ने रजिस्टर डीड के जरिए जमीन सरेंडर कर दिया। बताया गया कि जमीन 1 करोड़ में खरीदी गई है जबकि इसकी वास्तविक कीमत कई करोड़ रुपये है। जमीन पर बर्लिन हॉस्पिटल का निर्माण कराया गया। 

13 अप्रैल को बडगाईं उप-राजस्व निरीक्षक के घर छापा
गौरतलब है कि इसी वर्ष 13 अप्रैल को बड़गाईं अंचल के तात्कालीन उप-राजस्व निरीक्षक भानुप्रताप प्रसाद के यहां ईडी ने छापा मारा था। वहां बड़े पैमाने पर दस्तावेज मिले थे। मोबाइल फोन में भी जमीन संबंधित कई जानकारियां थी। इस केस में कुल 13 लोग जेल भेजे गए हैं।