logo

पलामू में झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक में 6 करोड़ का गबन, पूर्व शाखा प्रंबधक पर लगा है आरोप

hushanabad_thana.jpg

द फॉलोअप डेस्क
पलामू में झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक में 6 करोड़ का गबन का मामला सामने आय़ा है। बैंक के पूर्व शाखा प्रबंधक पर ग्राहकों के 6 करोड़ रुपए के गबन का आरोप लगा है। इसको लेकर हुसैनाबाद थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक की शाखा में ग्राहकों के विशेष सावधि जमा खाता, समूह के खाता के अलावा अन्य खातों से करीब छह करोड़ से अधिक की राशि गबन कर ली है।

 
11 महिला समूहों के ऋण खातों से किया गया ट्रांसफर 
शाखा प्रबंधक आशीष रंजन ने थाना को दिए आवेदन में कहा है कि वरीय प्रबंधक लक्षण राणा ने विभागीय जांच के दौरान खुलासा किया है। जांच में पाया गया कि तत्कालीन शाखा प्रबंधक मनोज कुमार सिंह ने 11 महिला समूहों के ऋण खातों को बिना ग्राहक की सहमति के निकासी कर उनके बचत खाते में ट्रांसफर कर दिया गया, फिर उस खाता से नकद की निकासी कर ली गई। इसी तरह विशेष सावधि जमा खातों को ग्राहकों के अनुरोध किए, बिना मूल रसीद के बंद कर उसी ग्राहक का फर्जी खाता खोला।, बाद में उसमें राशि ट्रांसफर कर फर्जी निकासी की गई है। कुछ विशेष सावधि जमा खातों को परिपक्वता के पहले ही बंद कर उस राशि को तीसरे व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है, सभी लेन देन सिस्टम में दर्ज किया गया है, मगर मूल एसटीडीआर रसीद व राशि ट्रांसफर वाउचर नहीं है।

पूर्व शाखा प्रबधक को गिरफ्तार कर सकती है पुलिस

थाना को दिए आवेदन में कहा गया है कि अब तक प्रकाश में आए इस प्रकार के अनाधिकृत लेन देन के मामले में कुल राशि 6 करोड़ 03 लाख 34 हजार 245।27 है। यह भी जानकारी है कि निलंबन के बाद पूर्व शाखा प्रबंधक मनोज कुमार सिंह ने 65 ग्राहकों को कुल रुपया 2 करोड़ 18 लाख 07 हजार 939.00 का भुगतान किया है। साथ ही 2 करोड़ 48 लाख 81 हजार 002।81 रुपये की वसूली कर संबंधित ग्राहकों का भुगतान किया जा चुका है। इस संबंध में एसडीपीओ मुकेश कुमार महतो ने बताया कि इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर छानबीन की जा रही है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस मामले में पूर्व शाखा प्रबधक को गिरफ्तार किया जा सकता है।

Tags - JharkhandJharkhand newsPalamuPalamu newsJharkhand State Gramin Bank Palamu Embezzlement of 6 crore