logo

आदिवासियों, मूलवासियों की संस्कृति और अस्मिता बचाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध – चंपाई सोरेन 

koderama.jpg

चाईबासा

सीएम चंपाई सोरेन ने आज चाईबासा के टाटा कॉलेज मैदान में बंदगांव और हाटगम्हरिया में डिग्री कॉलेज और अन्य योजनाओं के उद्घाटन-शिलान्यास समारोह में कहा कि सरकार आदिवासियों- मूलवासियों की भाषा संस्कृति, परंपरा और अस्मिता को बचाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। कहा, बेहतर शिक्षा से बेहतर समाज और राज्य बनता है। शिक्षा एक ऐसा जरिया है जो आपके भविष्य की दिशा तय करता है। बता दें कि सीएम चंपाई सोरेन ने आज चाईबासा में विभिन्न योजनाओं के उद्घाटन-शिलान्यास के साथ लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब आपको कॉलेज की पढ़ाई के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए अब आपको शहरों का रुख नहीं करना होगा। ग्रामीण इलाकों में बच्चों को प्राइमरी से लेकर कॉलेज तक की बेहतर शिक्षा देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।


बच्चों को मिलेगी मातृभाषा में शिक्षा

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनजातीय और क्षेत्रीय भाषाओं को आगे बढ़ाने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। इस कड़ी में अब प्राथमिक विद्यालयों से कुड़ुख, हो, मुंडारी और संथाली जैसी जनजातीय और क्षेत्रीय भाषाओं की पढ़ाई शुरू की जा रही है। इसके लिए विशेषज्ञ शिक्षकों की नियुक्ति करने के निर्देश दे दिए गए हैं। हमारी सरकार जनजातीय और क्षेत्रीय भाषाओं को संरक्षित करने के साथ उसे अलग पहचान देने की दिशा में काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं शुरू की गई हैं। यहां के शिक्षण संस्थानों को जरूरी संसाधन और सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। गरीब बच्चों को अपने ही गांव -घर में क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए स्कूल ऑफ एक्सीलेंस तथा मॉडल स्कूल खोले गए हैं। 

162 योजनाओं की मिली सौगात 

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 2 अरब, 31 करोड़, 19 लाख 58 हज़ार 673 रुपए की लागत से 135 योजनाओं का शिलान्यास किया। साथ ही 1 अरब 7 करोड 23 लाख की 27 योजनाओं का उद्घाटन किया। वहीं, लाभुकों के बीच 1 अरब 72 करोड़ 80 लाख की परिसंपत्तियों का वितरण हुआ। इस अवसर पर मंत्री दीपक बिरुवा, विधायक जोबा मांझी, सुखराम उरांव और दशरथ गागराई, जिला परिषद अध्यक्ष लक्ष्मी सोरेन और कोल्हान प्रमंडल के आयुक्त और डीआईजी समेत जिला प्रशासन के कई अधिकारी मौजूद थे।

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn