logo

परीक्षा पास करने के बाद भी 116 युवकों को नहीं मिला नियुक्ति पत्र, नौकरी की आस में निकल रही उम्र

jssc117.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
JSSC द्वारा  निम्न वर्गीय लिपिक के पद पर नियुक्ति के लिए अनुशंसित 676 सफल आवेदकों में से 116 युवकों को अब तक नियुक्ति पत्र नहीं मिला है। इसके पीछे की वजह बताई जा रही है कि संबंधित जिलों में अनुशंसाओं के आलोक में रिक्त पद नहीं है। इस वजह से 116 उम्मीदवार पिछले 9 महीने से भटक रहे हैं। जून 2023 में एक समारोह 523 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया गया था। लेकिन 116 अभ्यर्थियों को आयोग भूल गया है। 


कब का है विज्ञापन 
प्रभात खबर अखबार में आज छपी खबर के अनुसार सरकार ने निम्न वर्गीय लिपिक के पदों पर नियुक्ति के लिए वर्ष 2017 में दो विज्ञापन प्रकाशित किये थे। विज्ञापन संख्या 1/2017 नियमित पदों और विज्ञापन संख्या 2/2017 बैकलॉग पदों के लिए। कोर्ट द्वारा अवमानना वाद संख्या 612/2022 में दिये गये फैसले के आलोक में आयोग ने निम्न वर्गीय लिपिक के नियमित पदों पर नियुक्ति के लिए 676 सफल परीक्षार्थियों की अनुशंसा की। साथ ही बैकलॉग पदों को भरने के लिए 31 सफल परीक्षार्थियों की भी अनुशंसा की। 


523 को नियुक्ति पत्र दिया गया 
आयोग ने राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जिलावार रिक्तियों के आलोक में सफल परीक्षार्थियों को नियुक्त करने की अनुशंसा की। चार मई 2023, भू-राजस्व विभाग ने सभी जिलों को निम्न वर्गीय पदों पर नियुक्त करने का आदेश दिया। साथ ही मुख्यमंत्री ने 22 जून को कार्यक्रम आयोजित कर नियुक्ति पत्र भी बांटा, लेकिन 676 अनुशंसित परीक्षार्थियों में से सिर्फ 523 को नियुक्ति पत्र दिया गया। 


क्या कहा जा रहा 

116 सफल परीक्षार्थियों को अब तक नियुक्ति पत्र नहीं मिला है, क्योंकि बोकारो, गिरिडीह, लोहरदगा, पलामू और चाईबासा में रिक्त पदों की उपलब्धता आयोग की अनुशंसाओं के आलोक में नहीं है। जिलो में निम्न वर्गीय लिपिक के पदों के कम होने की वजह से बोकारो, गिरिडीह, लोहरदगा, पलामू और चाईबासा के उपायुक्तों ने भू-राजस्व विभाग को पत्र लिख कर इस बारे में राय भी मांगी है। डीसी की राय के आलोक में भू-राजस्व विभाग ने कार्मिक प्रशासनिक विभाग से राय मांगी। 

ब्योरा जुटा रहा भू-राजस्व विभाग

कार्मिक विभाग ने इन निम्न वर्गीय लिपिकों को नियुक्त करने से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि इससे दूसरे संवर्ग के पदों की संरचना बिगड़ जायेगी।हालांकि कार्मिक विभाग ने इस समस्या से निपटने के लिए विकल्प बताया। जिसमें यह कहा गया कि आयोग की अनुशंसा के आलोक में जिन जिलों में नियुक्ति के बाद पद खाली रह गये हैं, उन जिलों के रिक्त पदों पर इन 116 सफल उम्मीदवारों को नियुक्त किया जा सकता है। कार्मिक विभाग द्वारा सुझाये गये इस विकल्प के बाद से भू-राजस्व विभाग विभिन्न जिलों से निम्न वर्गीय लिपिक के रिक्त पदों का ब्योरा जुटाने में लगा है।