logo

16,320 करोड़ में बनेंगे 8 लाख से ज्यादा मकान, जानिए अबुआ आवास योजना की पूरी डिटेल

cm+home.jpg

द फॉलोअप डेस्क
 कैबिनेट की बैठक में अबुआ आवास योजना को मंजूरी मिल गई है। इस योजना में 'पीएम आवास योजना' से छूटे हुए लगभग आठ लाख लोगों को शामिल किया जायेगा और सरकार उन्हें तीन कमरों का मकान बनवा कर देगी। इस योजना के लिए 16,320 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना के तहत प्रथम चरण में वित्तीय वर्ष 2023-24 में 2 लाख, 2024-25 में 03 लाख 50 हजार और 2025-26 में 2 लाख 50 हजार पक्के आवास का निर्माण कराया जाएगा। 

तीन कमरों का मकान बनवाया जाएगा
बता दें कि अबुआ आवास योजना के तहत तीन कमरों का मकान बनवाया जाएगा। जिसमें एक रसोई भी शामिल है। जिसका क्षेत्रफल 31 वर्ग मीटर होगा। इस योजना के तहत योग्य लाभुकों को आवास निर्माण के लिए सहयोग राशि दो लाख रुपए करने का प्रावधान हुआ है। इसके साथ ही, लाभार्थी को मनरेगा अंतर्गत अपने आवास के निर्माण के लिए वर्तमान मजदूरी(समय समय पर संशोधित) दर पर अधिकतम 95 अकुशल मानव दिवस के समतुल्य आवास योजना अंतर्गत आवास निर्माण हेतु प्राप्त होगा।


इनको मिलेगा लाभ
इस योजना का लाभ कच्चे घरों में रहने वाले परिवार, ऐसा परिवार जिनके पास अपना घर नहीं है (आवासविहीन) एवं निराश्रित परिवार को मिलेगा। इसके साथ ही विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह (PVTG) के परिवार, प्राकृतिक आपदा के शिकार परिवार,कानूनी तौर पर रिहा किये गये बंधुआ मजदूर एवं वैसे परिवार, जिन्हें राज्य सरकार अथवा केंद्र सरकार द्वारा संचालित आवास योजना तथा प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण का लाभ नहीं दिया गया हो,उन्हें इसका लाभ मिलेगा। बता दें कि योजना का लाभ किन लाभार्थी को मिलेगा इसकी स्थायी प्रतीक्षा सूची ग्राम सभा में तैयार की जाएगी।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N