logo

अवैध माइनिंग से खऱाब हो रही राज्य की छवि, अधिकारी हर हाल में रोकें- सीएम चंपाई सोरेन 

cm_ch111.jpg

रांची 
लॉ एंड ऑर्डर को लेकर की गयी एक उच्च स्तरीय मीटिंग में आज सीएम चंपाई सोरेन ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अवैध माइनिंग से राज्य की छवि खऱाब हो रही है, इसे हर हाल में रोकना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि बिना चालान के माइनिंग की ढुलाई करने वाले वाहन मालिकों पर कानूनी कार्रवाई करें। सीएम ने आगे कहा, जहां लीज दें वहीं हो खनन हो, यह सुनिश्चित किया जाये। आवंटित भूमि के अलावा अन्य आस-पास की भूमि पर खनन कार्य नहीं चलना चाहिए। अगर कहीं ऐसा होता है तो जांच कर खनन कंपनियों पर कार्रवाई करें।


लोगों को बालू मिले, ये सुनिश्चित करने का निर्देश 
सीएम चंपाई ने आगे कहा कि सभी जिलों के उपायुक्त पंचायत वाले बालू घाटों को चिन्हित कर उनकी संख्या बढ़ाएं। बालू की उपलब्धता सुनिश्चित रखने के लिए पहल करें। अवैध बालू उठाव पर हाल में नियंत्रण करें। सीएम ने कहा कि राज्य में पंजाब- हरियाणा से शराब की खेप के आने और अवैध शराब की बिक्री से सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है। अवैध शराब की बिक्री को नियंत्रित करने के लिए सभी समुचित कदम उठाएं।


अफीम की बढ़ती खेती पर चिंता जाहिर की 
सीएम ने आगे कहा कि राज्य के ग्रामीण इलाकों में लोगों को अफीम की खेती में मदद करने वाले बाहरी तत्वों और इसकी खेती करने वालों की पहचान की जाये। कहा, अफीम को बाजार तक पहुंचाने वालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करें। चंपाई ने कहा कि अफीम की खेती पर रोक लगाना सरकार की विशेष प्राथमिकताओं में शामिल है। सीएम ने इस बात चिंता जाहिर की कि राज्य के कई शहरों में स्कूल-कॉलेज के आसपास ड्रग्स की अवैध  बिक्री के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसे में अवैध मादक पदार्थों और उसकी तस्करी करने वालों के खिलाफ अभियान चला कर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित किया जाये। 


 

Tags - Champai Sorenillegal miningimageJharkhand News