logo

सरायकेला-खरसावां : अनुसूचित क्षेत्र में प्रजातंत्र को सुदृढ़ करने का मजबूत आधार है पंचायत चुनाव- अर्जुन मुंडा

arjun1.jpg

रांची: 

केंद्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव विशेषकर इस अनुसूचित क्षेत्र में प्रजातंत्र को सुदृढ़  करने  एक मजबूत आधार है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव के माध्यम से क्षेत्र के नागरिकों को एक अतिरिक्त जिम्मेदारी प्रदान की जाती है ताकि वह गांव की सरकार को सुदृढ़ कर सकें। उन्होंने जनता को मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि मतदान करते समय इस बात पर जरूर ध्यान दें कि कोई उनके संवैधानिक अधिकार पर अतिक्रमण न करें।

 

जनप्रतिनिधियों को दायित्व समझना होगा
उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों का कार्य सिर्फ विकास कार्यों का निरीक्षण नहीं बल्कि पंचायत से लेकर जिला स्तर तक सभी कार्यों को संवैधानिक व्यवस्था के तहत अंजाम तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों का यह दायित्व है कि उसकी वह क्षेत्र के सांस्कृतिक संवैधानिक व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाएं। 

बीजेपी कार्यकर्ता के साथ घटी घटना की निंदा
केंद्रीय मंत्री ने विगत दिनों बीजेपी कार्यकर्ता के साथ घटी घटना पर  खेद प्रकट करते हुए कहा कि इस अनुसूचित क्षेत्र में जिस तरह से कुछ लोग धन बल और बाहुबल के माध्यम से संवैधानिक पदों पर काबिज होने की कोशिश कर रहे हैं वह निंदनीय है। उन्होंने इस घटना पर  क्षोभ प्रकट करते हुए कहा कि एक कार्यकर्ता के साथ मारपीट की और घटना की जानकारी उच्चाधिकारियों को देने के पश्चात भी पुलिस का समय पर घटनास्थल नहीं पहुंचना यह साबित करता है कि क्षेत्र के  संवैधानिक व्यवस्था को हाईजैक कर लिया गया है।