logo

21 मार्च को राज्यसभा की 2 सीटों के लिए वोटिंग, धीरज साहू और समीर उरांव का कार्यकाल समाप्त  

mp3.jpg

द फॉलोअप डेस्क, रांची 
झारखंड राज्यसभा की 2 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा कर दी गई है। अगले महीने यानी 21 मार्च को मतदान होगा। इसे लेकर चुनाव आयोग द्वारा नॉटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 4 मार्च से शुरू होगी। नामांकन की अंतिम तिथि 11 मार्च रखी गई है। वहीं 12 मार्च को प्रत्याशी नामांकन में किसी भी प्रकार की फेर बदल कर सकते हैं। इसके आलावा 14 मार्च को प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे। 

समीर उरांव और धीरज साहू का कार्यकाल समाप्त 
बता दें कि राज्यसभा का कार्यकाल 2 वर्षों का होता है। उसी के मद्देनजर झारखंड में 2 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है।  कार्यकाल पूरे होने वालों में पहला नाम बीजेपी से राज्यसभा सदस्य समीर उरांव और कांग्रेस से धीरज प्रसाद साहू हैं। दोनों ही सदस्यों का कार्यकाल 2 मई को पूरा हो रहा है। 21 मार्च को मतदान होगा और वोटों की गिनती भी ही जाएगी। बता दें कि राज्यसभा सदस्य को चुनने के लिए विधायक वोट करते हैं। जिस प्रत्याशी को सबसे अधिक वोट मिलता है वो राज्यसभा सदस्य चुने जाते हैं। 

आईटी के छापे के बाद चर्चा में आये थे धीरज साहू 
कांग्रेस से राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू के ठिकानों पर साल 2023 में आईटी ने रेड किया था। आईटी की छापेमारी के बाद वो चर्चा में आये थे। छापेमारी में धीरज प्रसाद साहू के ठिकानों से 350 करोड़ रूपये कैश मिले थे। फ़िलहाल आईटी की टीम इस मामले जांच कर रही है। इसके अलावा लैंड स्कैम मामले में जेल में बंद पूर्व सीएम हेमंत सोरेन प्रकरण में ईडी धीरज साहू से पूछताछ कर चुकी है।