logo

नहीं दूंगा इस्तीफा, कार्यकाल पूरा करेगी सरकार: हेमंत सोरेन

awas1.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) और सत्तारूढ़ दलों के विधायकों के साथ बुधवार को सीएम आवास में बैठक हुई। सीएम सोरेन ने अपने पद से इस्तीफा नहीं देने का फैसला लिया है। बैठक में ईडी के समन समेत वर्तमान राजनीतिक हालात पर चर्चा की गई। इस दौरान तय किया गया कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ही बने रहेंगे। बैठक के बाद बाहर निकले सभी नेता एक स्वर से यह कहते दिखे कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन हैं और आगे भी वही मुख्यमंत्री रहेंगे। लेकिन सूत्र बताते हैं कि सत्तारूढ़ दल के विधायकों- मंत्रियों को अगले कुछ दिनों तक राजधानी में ही रहने का निर्देश दिया गया है। किसी भी विधायक को अगर किसी अपरिहार्य कारणों से एक-दो दिन के लिए बाहर जाना भी हो तो वह इसकी सूचना अपने विधायक दल के नेता को जरूर दें। यह इस बात का संकेत है कि आनेवाले दिनों में झारखंड में राजनीतिक हलचल तेज ही रहेगी। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के पक्ष में विधायकों ने एकजुटता दिखाई, तो उन्होंने भी भरोसा दिलाया कि सबको साथ लेकर चलेंगे। विधायकों ने हेमंत से कहा कि वह मुख्यमंत्री हैं और आगे भी रहेंगे। इसपर सीएम सोरेन ने कहा कि यह सरकार अपना कार्यकाल मजबूती से जनता की सेवा करते हुए पूरा करेगी। मुख्यमंत्री से विधायकों ने कहा कि वे हमेशा उनके साथ हैं और आगे भी बने रहेंगे। किसी भी तरह की साजिश को सफल नहीं होने देंगे। 


पत्नी के सीएम बनने की बात को भाजपा की कल्पना बताया 
बता दें कि जमीन घोटाला मामले में सोरेन ने ईडी के पहले के छह समन को नजरअंदाज किया है। ईडी ने पिछले महीने सोरेन को सातवां समन जारी किया था। इस बीच सोरेन ने अपनी पत्नी कल्पना सोरेन के राज्य के गांडेय विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने की अटकलों को भी हेमंत सोरेन ने खारिज कर दिया। उन्होंने इसे भाजपा की कोरी कल्पना करार दिया। झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि अटकलों में रत्ती भर भी सच्चाई नहीं है। निकट भविष्य में मेरी पत्नी के चुनाव लड़ने की संभावना भाजपा की कल्पना है और रही बात उन्हें बागडोर सौंपने की अटकलों की तो यह भाजपा कर झूठी कहानी गढ़ने के लिए बुना गया ताना-बाना है।


पत्नी नहीं लड़ेगी चुनाव
दरअसल ईडी की ओर से जमीन घोटाला मामले में सातवां समन मिलने के बाद से ही इस बात की चर्चा हो रही थी कि सोरेन इस्तीफा देंगे और अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को सीएम बनाएंगे। हालांकि, सोरेन ने इस्तीफा नहीं दिया। सोरेन ने साल 2019 में मुख्यमंत्री की शपथ ली थी। विधायकों के साथ बैठक से पहले सोरेन ने कहा था, "मेरी पत्नी के विधानसभा चुनाव लड़ने की संभावना, बीजेपी की कल्पना है." उन्होंने ने आगे कहा था, "बीजेपी झूठा विमर्श पेश कर रही है कि मैं सत्ता अपनी पत्नी को सौंप दूंगा"