logo

गोवा के बाद उत्तराखंड में UCC लागू करने की तैयारी, राज्य सरकार ने तैयार किया ड्राफ्ट 

UCC.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

गोवा के बाद समान नागरिकता कानून (UCC) उत्तराखंड (Uttarakhand ) में लागू करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने इस बाबत जानकारी दी है कि UCC को लागू करने का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। पहले से खबर मिल रही थी कि आगामी विधानसभा के सत्र में इसे बजट के साथ पेश किया जा सकता है। लेकिन अब सीएम धामी ने साफ शब्दों में कहा है कि बजट सत्र के दौरान ही UCC बिल को पेश किया जायेगा। इसके बाद उसे उत्तराखंड में लागू कर दिया जायेगा। बता दें कि UCC गोवा में पहले से लागू है। इसके तहत मुस्लिम समाज के लोगों को यहां विवाह का पंजीकरण कराना अनिवार्य है और वे संबंध विच्छेद करने के लिए 3 तलाक का भी सहारा नहीं ले सकते हैं। 

इस तरह तैयार किया गया है ड्राफ्ट 

उत्तराखंड सीएमओ की ओर से मिली जानकारी के अनुसार UCC का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए कुछ दिनों पहले राज्य सरकार ने एक कमेटी बनाई थी। इसमें पांच सदस्य हैं और इसकी अध्यक्षता जस्टिस रंजना प्रसाद कर रही हैं। ताजा जानकारी के अनुसार कमेटी ने अब ड्राफ्ट तैयार कर लिया है और इसे सरकार को सौंप दिया गया है। हालांकि सीएम धामी ने कहा है कि ड्राफ्ट तैयार हो जाने की सूचना उनको दो दिन पहले ही मिली है। बहरहाल अब इसे विधानसभा के इसी सत्र में पेश किया जायेगा। 


देश में 7 दिनों में CAA लागू होगा 

इधर, मोदी कैबिनेट के मंत्री शांतनु ठाकुर ने कहा है कि देश में 7 दिनों के अंदर CAA कानून लागू हो जायेगा। शांतनु ठाकुर ने रविवार को प बंगाल में एक सभा में बोलते हुए ये दावा किया। बता दें कि इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह ने एक महीने पहले दिसंबर में कहा था CAA कानून को देश में लागू होने से कोई नहीं रोक सकता। केंद्रीय मंत्री ने इससे आगे बढ़कर कहा कि देश में एक सप्ताह के भीतर नागरिक संशोधन अधिनियम लागू कर दिया जायेगा। ठाकुर बनगांव से बीजेपी सांसद हैं। वे रविवार को प बंगाल के 24 परगना में एक रैली में हिस्सा लेने पहुंचे थे।