logo

महाराष्ट्र : विधानसभा के स्पीकर चुने गए भाजपा के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर

Rahul_BJP.png

डेस्क :
महाराष्ट्र विधानसभा में एकनाथ शिंदे गुट और बीजेपी के उम्मीदवार के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को स्पीकर पद के लिए हुए चुनाव में जीत मिली है। समर्थक विधायकों की संख्या गिनकर अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया की गई, जिसमें राहुल को 164 वोट मिले। बता दें कि शिंदे गुट और बीजेपी की ओर से पूर्व शिवसेना नेता राहुल नार्वेकर को उम्मीदवार बनाया गया था। वही उद्धव खेमे की ओर से राजन साल्वे ने नामांकन दाखिल किया था। उन्हें 107 वोट मिले। हालांकि, समाजवादी पार्टी के नेताओं ने नहीं किया। उसके दोनों विधायक अबू आजमी और रईस शेख मतगणना के दौरान बैठे रहे।


 
विधानभवन में शिवसेना  पार्टी के विधिमंडल कार्यालय को रखा गया बंद 

विधानसभा सत्र से पहले विधानभवन में स्थित शिवसेना पार्टी विधिमंडल के कार्यालय को बंद किया गया था। उद्धव ठाकरे गुट और एकनाथ शिंदे गुट के बीच जारी मतभेद के बीच इस कार्यालय को बंद रखना पड़ा। हालांकि, अबतक यह साफ नहीं हो पाया है कि किसके कहने पर इसे बंद किया गया है। 

कांग्रेस ने चुनाव का किया विरोध 
 महाविकास अघाड़ी का हिस्सा कांग्रेस ने सियासी संकट के बीच विधानसभा अध्यक्ष पद का चुनाव कराने के फैसले को चुनौती दी थी। उन्होंने राज्यपाल का एक पत्र पेश किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि अदालत में मामला लंबित होने के कारण स्पीकर का चुनाव संभव नहीं है। हालांकि, सत्ता परिवर्तन के साथ राज्यपाल का रुख बदल गया है। ऐसे में उनकी लगातार आलोचना की जा रही है। उद्धव खेमे का कहना है कि राज्यपाल पक्षपात कर रहे हैं।