logo

संसद में गूंजी सरना धर्म कोड की मांग, सासंद सुखदेव भगत ने मॉनसून सत्र में उठाया मामला

sukhdev_bhagat_sansad.jpg

द फॉलोअप डेस्क
संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया है। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान लोहरदगा सांसद सुखदेव भगत ने सरना धर्म की मांग की है। लोहरदगा सांसद ने कहा कि ये अत्यंत संवेदनशील और आदिवासी अस्मिता का प्रश्न है। भारत में करोड़ों आदिवासी रहते हैं। आदिवासी जो प्रकृति के पुजारी हैं, उनकी गिनती सरकार द्वारा नहीं किया जाता है। एक तरफ तो सरकार जंगली,जानवर बाध,शोरों की गिनती करती है लेकिन आदिवासी की धार्मिक पहचान,उनकी गिनती नहीं करती है। मैं अपील करता हूं कि आदिवासियों की धार्मिक पहचान उनकी अस्मिता की रक्षा के लिए जनगणना कॉलम में सरना धर्म कोड अंकित किया जाए। 


जैसे अन्य धर्मों के लिए कॉलम वैसे आदिवासियों को भी मिले
लोहरदगा सांसद सुखदेव भगत ने सरना धर्म की मांग की है। लोहरदगा सांसद ने कहा कि ये अत्यंत संवेदनशील और आदिवासी अस्मिता का प्रश्न है। भारत में करोड़ों आदिवासी रहते हैं। जिनकी धार्मिक परंपरा,पहचान और आस्था का सरकार के द्वारा उनके मौलिक अधिकारों का हनन किया जा रहा है क्योंकि जनगणना कॉलम में जैसे अन्य धर्मों के लिए कॉलम दिया गया है। आदिवासी जो प्रकृति के पुजारी होते हैं उनकी धार्मिक आस्था के लिए कोई जगह नहीं दी गई है। एक तरफ तो सरकार जंगली,जानवर बाध शोरें की गिनती करती है लेकिन आदिवासी की धार्मिक पहचान जो प्रकृति की पूजारी है उनकी गिनती नहीं करती है। मैं अपील करता हूं कि आदिवासियों की धार्मिक पहचान उनकी अस्मिता की रक्षा जनगणना कॉलम में सरना धर्म कोड अंकित किया जाए। 


नीट पेपर लीक को लेकर जमकर हुआ हंगामा
गौरतलब है कि आज से संसद का मानसून सत्र की शुरुआत हो चुकी है। पहला दिन काफी हंगामेदार चल रहा है। प्रश्नकाल के दौरान शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान NEET में हुई गड़बड़ी पर बोल रहे थे। इस दौरान विपक्ष ने हंगामा किया और उनके इस्तीफे की मांग की। शिक्षा मंत्री बोले- मामला सुप्रीम कोर्ट में है और कोर्ट का जो भी निर्देश होगा हम उसे मानेंगे। कोर्ट ने सभी छात्रों के सिटी और सेंटर वाइज रिजल्ट जारी करने को कहा था, जो पब्लिक डोमेन में है। 

Tags - NationalNational newslohardaga MP Sukhdev bhagat