logo

दिल्ली में G-20 सम्मलेन का आगाज, भारत मंडपम में विदेशी मेहमानों का जमावड़ा

MODI5.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्लीः
भारत G-20 के शिखर सम्मेलन के लिए पूरी तरह से तैयार है। मेहमानों के लिए हर तरह के इंतजाम कर लिए गये हैं।  दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने शहर में घूम घूमकर सभी तैयारियों का जायजा लिया है। G-20 शिखर सम्मेलन दिल्ली में आज से 10 सितंबर तक चलेगा। इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए कई विदेशी मेहमान भारत पहुंच चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी भारत में हो रहे G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। शुक्रवार को पीएम मोदी और बाइडन की मुलाकात भी हुई। राष्ट्रपति बाइडन ने जी-20 की अध्यक्षता के लिए भारत की सराहना की है। ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक भी शुक्रवार को पहुंचे और कहा कि भारत आकर काफी उत्साहित हूं। सम्मेलन के दौरान जिन होटलों में मेहमान ठहरेंगे वहां सुरक्षा का पहरा और सख्त कर दिया गया है। शिखर सम्मेलन नए अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा, जिसे भारत मंडपम के नाम से भी जाना जाता है। विदेश मंत्रालय के एक बड़े अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि भारत के पास इस समय जी20 की अध्यक्षता का होना एक सुनहरा अवसर है और वह विश्व धरातल पर अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार है।


पीएम खुद कर रहे स्वागत 
पीएम मोदी ने बड़े ही गर्मजोशी से विदेशी मेहमानों का खुद स्वागत कर रहे हैं। जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज दिल्ली के प्रगति मैदान में जी 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल पर कुछ देर पहले भारत मंडपम पहुंचे। दिल्ली के प्रगति मैदान में मेहमानों के आने का सिलसिला जारी है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो दिल्ली के प्रगति मैदान में G 20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल भारत मंडपम पहुंचे है। इसके साथ ही और भी कई मेहमान कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गये हैं। 


इन मेहमानों का किया स्वागत 
पीएम मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा, विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस, ओईसीडी (आर्थिक सहयोग और विकास संगठन) के महासचिव माथियास कॉर्मन, इवेला-विश्व व्यापार संगठन के महानिदेशक के नगोजी ओकोन्जो, कोमोरोस के राष्ट्रपति, अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमानी, ओमान वीसी असद बिन तारिक बिन तैमुर अल सईद का स्वागत किया।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N