logo

NEET-UG की परीक्षा फिर होगी या नहीं? आज आ सकता है फैसला; सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई

supreme_court15.jpg

द फॉलोअप डेस्क
NEET-UG पेपर लीक मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होने वाली है। देशभर से नीट यूजी परीक्षा देने के छात्रों की निगाह आज सुप्रीम कोर्ट पर होगी। आज फैसला आज सकता है कि नीट यूजी की परीक्षा दोबारा होगी यह नहीं। ऐसे में आज का दिन छात्रों के भविष्य के लिए काफी अहम है। गौरतलब CBI ने कोर्ट में NEET पेपर लीक केस में अबतक हुई जांच की रिपोर्ट सौंप दी है। इससे एक दिन पहले केंद्र सरकार और NTA ने भी सुप्रीम कोर्ट में एफिडेविट दायर किए। अब ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर केंद्र सरकार और NTA ने अपने हलफनामे में क्या कुछ कहा है।


NTA ने कहा- NEET में कुछ एग्जाम सेंटर्स पर गड़बड़ी हुई
NEET परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अपने एफिडेविट में बताया कि राष्ट्रीय, राज्य और शहर स्तर पर NEET-UG 2024 में मार्क्स डिस्ट्रीब्यूशन का विश्लेषण किया गया है। NTA ने कहा कि सिर्फ पटना और गोधरा के सेंटर्स में गड़बड़ी हुई है। इसलिए पूरी परीक्षा को रद्द नहीं किया जाना चाहिए। यहां परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स के रिजल्‍ट की जांच की गई है, ताकि ये पता चल सके कि गड़बड़ी का असर कितना हुआ है। जांच में पता चला कि ऐसे सेंटर्स से किसी भी कैंडिडेट ने असामान्य तौर पर बहुत हाई स्कोर नहीं किया है। वहीं, इन सेंटर्स के कैंडिडेट्स का स्कोर देश के नेशनल एवरेज स्कोर से भी कम है।


नीट पेपर लीक मामले में केंद्र की मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में
हलफनामा दायर किया है। जिसमें सरकार ने आईआईटी मद्रास के डेटा का हवाला देते हुए कहा है कि उसे परीक्षा में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी के सबूत नहीं मिले हैं और वह दोबारा परीक्षा के समर्थन में नहीं है। केंद्र ने कहा कि वह देश भर में नीट की परीक्षा दे चुके छात्रों की चिंताओं को दूर करने के लिए बाध्य है। काउंसलिंग जुलाई के तीसरे सप्ताह में शुरू हो जाएगी। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट नीट पेपर लीक मामले में गुरुवार 11 जुलाई को सुनवाई करने वाला है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दायर हलफनामे में कहा कि वह दोबारा परीक्षा के समर्थन में नहीं है और वह यह सुनिश्चित कर रही है कि इस मामले में दोषी किसी भी उम्मीदवार को कोई लाभ न मिले। सरकार ने कहा कि NEET-UG 2024 परीक्षा से संबंधित डेटा पर विस्तृत मूल्यांकन आईआईटी मद्रास द्वारा किया गया था और विश्लेषण से पता चलता है कि बड़े पैमाने पर गड़बड़ी नहीं हुई है।

Tags - NEET-UGNEET-UG  ExamNEET-UG  paper leakSupreme courtNTACBI