logo

मणिपुर : भारतीय सेना की कंपनी भूस्खलन की चपेट में, सात सैनिकों की मौत के अलावे 45 लापता

manipur.jpg

डेस्क :
मणिपुर में लगातार हो रही बारिश के कारण 29 और 30 जून की मध्यरात्रि में नोनी जिले में भारी भूस्खलन हुआ है।  जिरीबाम से इंफाल तक निर्माणाधीन रेलवे लाइन की सुरक्षा के लिए राज्य के नोनी जिले में तुपुल रेलवे स्टेशन के नजदीक यह घटना घटी है। जिसमें पास में तैनात भारतीय सेना की 107 प्रादेशिक सेना की कंपनी इस भूस्खलन की चपेट में आ गई। सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार हादसे में 7 सैनिकों की मौत हो गई है, और 45  जवान लापता हैं। राहत और बचाव के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। 

गुरुवार सुबह साढ़े पांच बजे हुआ भूस्खलन, अब तक 13 लोगों को बचाया गया
भारतीय सेना और असम राइफल्स की टीम पूरी ऊर्जा के साथ बचाव अभियान में जुटी है। साइट पर उपलब्ध इंजीनियर प्लांट उपकरण को बचाव कार्यों में लगाया गया है।  गुरुवार सुबह साढ़े पांच बजे तक भूस्खलन के कारण फंसे 13 लोगों को बचा लिया गया था। घायलों को उपचार के लिए ले जाया गया है। 

सेना के हेलीकॉप्टर स्टैंडबाय पर, मौसम ठीक होने का इंतज़ार 
भूस्खलन के कारण इलाके की  इजाई नदी का प्रवाह प्रभावित हुआ है।  भूस्खलन और खराब मौसम के कारण बचाव कार्यों में बाधा आ रही है। मौसम साफ होने के इंतजार में सेना के हेलीकॉप्टर स्टैंडबाय पर हैं।  मौसम ठीक होने पर उन्हें भी ऑपरेशन में शामिल किया जाएगा।  हालांकि, लापता व्यक्तियों को बचाने के लिए प्रयास जारी है। 

सीएम ने किया ट्वीट, बुलाई गई आपातकालीन बैठक
मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने आपात बैठक की।  सीएम ने ट्वीट किया कि आज टुपुल में भूस्खलन की स्थिति का आकलन करने के लिए एक आपातकालीन बैठक बुलाई गई. खोज और बचाव अभियान पहले से ही चल रहा है।  एम्बुलेंस के साथ डॉक्टरों को घटनास्थल पर सहायता के लिए भेज दिया गया है। 

भूस्खलन से भारी नुकसान
नॉर्दन फ्रंटियर रेलवे CPRO  ने हादसे को लेकर बयान जारी किया है। बयान में कहा गया है कि लगातार बारिश के कारण बड़े पैमाने पर भूस्खलन से जिरीबाम-इंफाल नई लाइन परियोजना के तुपुल स्टेशन की इमारत को नुकसान पहुंचा है। फिलहाल बचाव कार्य जारी है।