logo

बनासकांठा : क्या है विद्या समीक्षा केंद्र, प्रधानमंत्री ने क्यों कहा कि शिक्षा में बदलाव के लिए राज्य इससे सीखें...

banaskantha.jpg

बनासकांठा: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को 3  दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे। मंगलवार को पीएम मोदी ने बनासकांठा के दियोदर में बने बनास डेयरी प्लांट का दौरा किया। पीएम मोदी के साथ प्लांट के प्रबंधकों तथा इंजीनियर्स की पूरी टीम थी। पीएम मोदी यहां कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले हैं। बनासकांठा में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गांधीनगर में स्थित विद्या समीक्षा केंद्र ना केवल गुजरात बल्कि पूरे भारत में शिक्षा में आमूल-चूल बदलाव का माद्दा रखता है। 

बनासकांठा में डेयरी प्लांट का दौरा किया
गौरतलब है कि गुजरात के बनासकांठा जिला स्थित दियोदर बनास डेयरी संकुल में कई परियोजनाओं का शिलान्यास करने के बाद पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि विद्या समीक्षा केंद्र में जिस प्रकार की आधुनिक शिक्षा दी जा रही है, उससे लाभान्वित होकर देश के बाकी राज्यों के बच्चे भी हिंदुस्तान के लिए उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। 

विद्या समीक्षा केंद्र को लेकर पीएम की राय
पीएम मोदी ने कहा कि तकरीबन सभी सेक्टरों में गुजरात का विकास देखकर गर्व की अनुभूति होती है। उन्होंने कहा कि मैं सोमवार को विद्या समीक्षा केंद्र (गांधीनगर) दौरे के दौरान ये महसूस किया। उन्होंने कहा कि उन सरकारी स्कूलों में जिस प्रकार की तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है, वो दुनिया को भी चौंका सकता है। उन्होंने कहा कि मैं अतीत में भी इस सेक्टर से जुड़ा रहा हूं लेकिन सोमवार को मैं विशेष तौर पर गांधीनगर दौरे पर गया था ताकि इस बदलाव को देख और महसूस कर सकूं।


 
राज्यों को विद्या समीक्षा केंद्र से सीखना होगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि गांधीनगर में संचालित विद्या समीक्षा केंद्र पूरे भारत में शिक्षा क्षेत्र के व्यापक पैमाने पर बदलाव का माद्दा रखता है। उन्होंने कहा कि मैं संबंधित मंत्रालय तथा अधिकारियों से अपील करता हूं कि वे विद्या समीक्षा केंद्र का अवलोकन तथा अध्ययन करें। राज्यो में शिक्षा से संबंधित विभाग तथा अधिकारियों को भी गांधीनगर आमंत्रित करता हूं कि वो इस प्रयास का अध्ययन करें।