logo

कूटनीति : इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क इवेंट में बोले पीएम, आपसी विश्वास और पारदर्शिता जरूरी

quad.jpg

डेस्क: 

क्वाड समिट में हिस्सा लेने जापान पहुंचे पीएम मोदी ने सोमवार को टोक्यो में आयोजित इंडो-पैसेफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क इवेंट में हिस्सा लिया। पीएम मोदी के अलावा यहां जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, अमेरिकी राष्ट्रपति डो बाइडेन और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी शामिल हुए। इन राष्ट्राध्यक्षों के बीच कई अहम मुद्दों पर विस्तृत चर्चा हुई। 

 

पीएम मोदी ने विश्वास और पारदर्शिता पर दिया जोर
प्रधानमंत्री मोदी ने इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क इवेंट में कहा कि भारत एक समावेशी और लचीले इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क के लिए काम करेगा। पीएम मोदी ने कहा कि विश्वास, पारदर्शइता और समयबद्धता हमारी प्राथमिकता है।

 

जापान ने गिनाईं इंडो-पैसिफिक रिजन की उपलब्धियां
जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि जापान, अमेरिका और क्षेत्रीय भागीदारों के सहगयोग से हिंद-प्रशांत क्षेत्र की स्थिर समृद्धि में योगदान दे रहा है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति साझा आर्थिक हितों पर केंद्रित किया
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि इंडो-पैसिफिक दुनिया की आधी आबादी को कवर करता है। उन्होंने कहा कि वैश्विक घरेलु उत्पाद का 60 फीसदी से ज्यादा योगदान इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले राष्ट्रों का है। ये राष्ट्र भविष्य के वैश्विक ढांचे में भी शामिल होते हैं। हमें आर्थिक दृष्टिकोण से एक ही दिशा में काम करने के विषय में सोचना होगा।