logo

पीएम मोदी का जन्मदिन आज, अमित शाह ने गिनाईं केंद्र सरकार की उपलब्धियां

अमित.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 74 वां जन्मदिन मन रहे हैं। इस मौके पर देश विदेश के  सभी लोग उन्हे जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं।  ऐसे में देश के गृहमंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने के बाद उनकी उपलब्धियां गिनवाई हैं। मौके पर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केन्द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक बुकलेट लॉन्च करके सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। अमित शाह ने मीडिया को बताया कि आज प्रधानमंत्री का जन्मदिन है। 
शाह ने बताय कि पूरे देश भर में कई संस्थाओं ने उनके जन्मदिन को सेवा पखवाड़े के नाम से मनाने का निर्णय लिया है। 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक 15 दिन तक देश भर के सभी जरूरतमंदों की सेवा में हमारे जैसे काफी कार्यकर्ता लगेंगे। उन्होंने आगे कहा कि 60 साल के बाद पहली बार देश में राजनीतिक स्थिरता का माहौल आया है। नीतियों की दिशा, नीतियों की गति और नीतियों का क्रियान्वयन सटीकता से 10 साल तक बरकरार रखकर 11वें साल में प्रवेश करना बहुत मुश्किल है। आइए जानते है सरकार की उपलब्धियां- 
1-100 दिनों में लगभग 15 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत, 100 दिनों सरकार ने 14 स्तंभो में बांटा।
2-इंफ्रास्ट्रक्चर में 100 दिन में 3 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं घोषित, इस पर काम भी शुरू।
3-महाराष्ट्र के वधवान में 76 हजार करोड़ की लागत से मेगा पोर्ट बनाने का एलान, पहले दिन से ही विश्व के 10 प्रमुख बंदरगाहों में शामिल होगा।
4-49 हजार करोड़ की लागत से 25 हजार गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने की योजना की शुरुआत, 100 की आबादी वाले गांवों को जोड़ेगी।
5-50,600 करोड़ की लागत से भारत की बड़ी सड़कों को बढ़ाने का निर्णय।
6-वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, पश्चिम बंगाल में बागडोगरा, बिहार में बिहटा एयरपोर्ट का उन्नयन और अगत्ती एवं मिनिकॉय में नई हवाई पट्टी बनाकर पर्यटन को बढ़ावा देने की कवायद।
7-बेंगलुरु मेट्रो, पुणे मेट्रो, ठाणे इंटीग्रेटेड रिंग मेट्रो और अन्य कई मेट्रो के प्रोजेक्ट पर काम भी आगे बढ़ा।
8-कृषि के क्षेत्र में पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त में 9.5 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये वितरित किए गए। अभी तक कुल 12 करोड़ 33 लाख किसानों को 3 लाख करोड़ रुपये वितरित किए गए।
9-बासमती चावल के न्यूनतम निर्यात मूल्य को हटाया, प्याज पर निर्यात शुल्क 40% से 20% किया, एग्री श्योर नाम का एक नया फंड भी लॉन्च किया गया।
10-मध्यम वर्ग को कई सारी राहतें दी गईं, अब 7 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।
11-वन रैंक, वन पेंशन (OROP) का तीसरा संस्करण लागू कर दिया गया।
12-प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर स्वीकृत, एक करोड़ घर शहरी इलाकों में और दो करोड़ घर ग्रामीण इलाकों में बनेंगे।
13-युवाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपये के पीएम पैकेज की घोषणा, पांच साल में चार करोड़ 10 लाख युवाओं को लाभ पहुंचेगा।
14-एक करोड़ युवाओं को टॉप कंपनी में इंटर्नशिप के अवसर, अलाउंस और एकमुश्त सहायता राशि देने का निर्णय।
15-केंद्र सरकार की ओर से भी कई हजार नियुक्तियों की घोषणा की गई।

Tags - Pmmodi AMITSAH PMBIRTHDAY 100DAYS MODI3.0 NATIONAL