logo

मन की बात : 'राष्ट्रीय युद्ध स्मारक' शहीदों को महान श्रद्धांजलि, मन की बात कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

d8e0e019-23b0-411c-9cd7-f877ec437266.jpg

दिल्ली: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश वासियों के साथ मन की बात की। उन्होंने कहा कि हाल ही में हमने इंडिया गेट के पास मौजूद अमर जवान ज्योति को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की लौ के साथ मिला दिया है। पीएम ने कहा कि इस भावनात्मक क्षण में कई देशवासियों तथा शहीदों के परिवार वालों की आंखों में में आंसू थे। पीएम ने इसका औचित्य भी बताया। 

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक शहीदों का महान श्रद्धांजलि
पीएम ने मन की बात में कहा कि कुछ दिग्गजों ने मुझे लिखा कि अमर जवान ज्योति को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की लौ के साथ मिलाना शहीदों को एक महान श्रद्धांजलि है। उन्होंने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपसे युद्ध स्मारक पर जाने का अनुरोध करता हूं। पीएम ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार और पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि इनमें कई प्रेरणादायी कहानियां हैं। 

1 करोड़ से ज्यादा पोस्टकॉर्ड बच्चों ने भेजा था
प्रधानममंत्री ने कहा कि 1 करोड़ से ज्यादा बच्चों ने पोस्टकार्ड के जरिए अपने मन की बात भेजी। ये पोस्टकार्ड देश के कई हिस्सों से और यहां तक कि विदेशों से भी आए हैं। उन्होंने कहा कि ये पोस्टकार्ड हमारे देश के भविष्य के लिए हमारी नई पीढ़ी के व्यापक दृष्टिकोण की झलक मिलती है। इस दौरान पीएम ने तमिलनाडु के एक परिवार का भी जिक्र किया है। 

तमिलनाडु के तायम्माल परिवार का जिक्र किया
पीएम ने कहा कि तमिलनाडु के तिरुपुर में तायम्माल जी का परिवार नारियल पानी बेचकर जीवन-यापन कर रहा है। आर्थिक तंगी के बावजूद उन्होंने अपने बच्चों को शिक्षित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने 1 स्कूल के लिए 1 लाख रुपये का दान भी दिया। पीएम ने कहा कि ऐसा करने के लिए बहुत बड़े दिल की जरूरत पड़ती है। पीएम ने कहा कि प्रकृति के प्रति प्रेम और प्रत्येक जीव के प्रति करूणा ही हमारी संस्कृति है और हमारा स्वाभाव भी है। हमारी संस्कृति की एक झलक तब देखने को मिली जब मध्य प्रदेस के पेंच टाइगर रिजर्व में के बाघिन ने दुनिया को अलविदा कहा। 

कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी सकारात्मक
मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि भारत कोरोना महामारी की ताजा लहर से बहुत सफलतापूर्वक लड़ रहा है। ये गर्व की बात है कि अब तक साढ़े 4 करोड़ बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि हमारे देश के टीके में हमारे लोगों का विश्वास ताकत का बड़ा स्त्रोत है। अब कोरोना संक्रमितों की संख्या घट रही है। ये सकारात्मक संकेत है।