logo

चिलचिलाती गर्मी में घर पर बनी इन कोल्ड ड्रिंक्स से बुझाएं अपनी पास

summer_drinks.jpg

द फॉलोअप डेस्क :
भारत में भीषण गर्मी शुरू हो चुकी है। अप्रैल का महीना आ गया है और इस साल अभी से ही चिलचिलाती धूप है। कई राज्यों में गर्मी ने अभी से रिकॉर्ड तोड़ना शुरू कर दिया है। अप्रैल माह मे ही इतनी गर्मी पड़ने लगी है कि ऐसा लगता है मानो मई या जून का महीना हो। लगातार बढ़ती गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल अप्रैल से जून तक भीषण गर्मी पड़ेगी और कई जगहों पर तापमान रिकॉर्ड तोड़ देगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि बढ़ती गर्मी का आपके स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े और आप डिहाइड्रेशन का शिकार न हो जाएं, हम आपके लिए हेल्दी ड्रिंक के विकल्प लेकर आए हैं। इन ड्रिंक्स का सेवन करके आप इस भीषण गर्मी से खुद को बचा सकते हैं।

नींबू पानी
गर्मी के दिनों में नींबू पानी से बेहतर कोई ड्रिंक नहीं हो सकता। इसमें आपको विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है। अगर आप अंदर से तरोताजा महसूस करना चाहते हैं और चिलचिलाती गर्मी से खुद को बचाना चाहते हैं तो आपके लिए नींबू पानी से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता।
छाछ
अगर आप इस मौसम में चिलचिलाती गर्मी से खुद को बचाना चाहते हैं तो छाछ आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। छाछ की मदद से आप खुद को हाइड्रेटेड रख सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि छाछ में आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है, जिससे हमारी हड्डियां भी मजबूत रहती हैं. ऐसे में आप छाछ को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।


गन्ने का जूस
हम में से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे गन्ने का जूस पसंद न हो। गर्मी के दिनों में लोग इसका सेवन बड़े चाव से करते हैं। गन्ने के रस में बड़ी मात्रा में ग्लूकोज और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करते हैं। गन्ने के रस का सेवन करने से शरीर पूरा दिन ऊर्जावान बना रहता है। यह हमारी किडनी और पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है।
नारियल पानी
नारियल पानी के इतने फायदे हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते हों। गर्मी के दिनों में यह आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है। नारियल पानी न सिर्फ पीने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और इलेक्ट्रोलाइट लेवल को बनाए रखने में भी मदद करता है। अगर आप थके हुए हैं तो भी इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।

Tags - summer healthy drink health drinkheatstroke summer drinks