logo

दिल्ली : हिरासत में लिए गये राहुल गांधी, राष्ट्रपति से मिलकर देना चाहते थे ज्ञापन

a169.jpg

दिल्ली: 

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को हिरासत में लिया। हिरासत में लिए जाने के बाद राहुल गांधी को किंगस्वे कैंप ले जाया गया। दरअसल, राहुल गांधी ईडी द्वारा सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से की जा रही पूछताछ के खिलाफ विजय चौक (Vijay Chowk) पर धरना दे रहे थे। उनके साथ कई कांग्रेसी सांसद (Congress MP) भी थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल गांधी राष्ट्रपति (President) से मिलकर उनको ज्ञापन देना चाहते थे लेकिन उनको विजय चौक से आगे नहीं जाने दिया गया। जब राहुल गांधी को विजय चौक पर रोका गया तो वे वहीं धरने पर बैठ गये। 

 

मल्लिकार्जुन खड़गे और दीपेंदर हुड्डा भी हिरासत में
केवल राहुल गांधी ही नहीं बल्कि मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और दीपेंदर सिंह हुड्डा (Deepender Singh Hooda) सहित कई अन्य कांग्रेसी सांसदों को भी हिरासत में लिया गया। इससे पहले कांग्रेस के कई नेताओं और सांसदों ने संसद परिसर से विजय चौक तक मार्च निकाला। 

हिरासत में लिए जाने के बाद राहुल गांधी का आरोप
हिरासत में लिये जाने के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि विजय चौक पर काग्रेस सांसद आये हुए हैं। उन्होंने बेरोजगारी और महंगाई सहित कई मुद्दों पर बात करनी चाही लेकिन पुलिस यहां बैठने नहीं दे रही है। संसद के अंदर भी चर्चा की इजाजत नहीं है। यहां पुलिस हमें गिरफ्तार कर रही है। वहीं, वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमलोग पुलिस द्वारा दिए गये निर्देश के मुताबिक ही धरना प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन अब हमें हिरासत में लिया गया। सरकार विपक्ष की आवाज को दबाना चाहती है।

 

नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी से पूछताछ
गौरतलब है कि नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी सोनिया गांधी से पूछताछ कर रही है। मंगलवार की सुबह सोनिया गांधी बेटे राहुल गांधी के साथ दिल्ली स्थित ईडी हे़डक्वार्टर (ED Delhi Headquarters) पहुंची। जहां उनसे नेशनल हेराल्ड मनी लाउंड्रिंग केस में पूछताछ की जा रही है। ईडी इससे पहले 21 जुलाई को भी सोनिया गांधी से पूछताछ कर चुकी है। वहीं, राहुल गांधी से भी इस मामले में 18 जून से लेकर लगातार 3 दिनों तक पूछताछ हुई थी।

 

सोनिया गांधी से पूछताछ को लेकर देशव्यापी प्रदर्शन
गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के खिलाफ हो रही ईडी की कार्रवाई को लेकर कांग्रेस पार्टी द्वारा देशव्यापी सत्याग्रह और विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। झारखंड में भी कांग्रेस के नेताओं ने प्रदर्शन किया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर (Rajesh Thakur) की अगुवाई में नेता और कार्यकर्ता मोरहाबादी मैदान स्थित बापू वाटिका के सामने सत्याग्रह कर रहे हैं।