logo

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा : IB, RAW और 13000 सिक्यूरिटी गार्ड; यूं होगी समारोह के दौरान सुरक्षा व्यवस्था

security1.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran-Pratishtha) के दौरान सुरक्षा के लिए मंदिर के आसपास IB और RAW एजेंट के साथ 13000 सिक्यूरिटी गार्ड तैनात किये गये हैं। यही नहीं, सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए एटीएस कमांडो व जवानों के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद भी ली जा रही है। सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों ने जानकारी दी है कि गैर अधिकृत ड्रोन को लोकेट कर उसे तुरंत निष्क्रिय कर दिया जायेगा। खबर है कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ खुद सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी कर रहे हैं। बता दें कि 22 जनवरी को पीएम मोदी के हाथों अयोध्या में निर्मित राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा होनी है। इसे लेकर देशभर के वीआईपी गेस्ट और नेताओं को आमंत्रित किया गया है।

रेड और येलो जोन में बांटा गया है शहर को 

मिली खबरों में बताया गया है कि सुरक्षा के लिहाज से पूरे अयोध्या शहर में सावधानी बरती जा रही है। शहर को दो जोन, रेड और येलो जोन में बांटा गया है। इन इलाकों में उड़ने वाले किसी भी अनाधिकृत ड्रोन को तुरंत निष्क्रिय किया जायेगा। सीसीटीवी कैमरे के जरिये संभावित संवेनदनशील स्थानों पर नजर रखी जा रही है। दोनों जोन के घरों और दुकानों में पहले से लग लगभग 1500 सीसीटीवी कैमरों को इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के जरिये जोड़ा गया है। इनकी मॉनिटरिंग के लिए एआई तकनीक से लैस एलईडी स्क्रीन लगायी गयी है। ऐसे स्क्रीन शहर में अलग-अलग हिस्सों में लगभग 1100 स्थानों पर लगाये गये हैं। रेड और येलो जोन को सुरक्षित रखने के लिए 12 एंटी ड्रोन सिस्टम फिट गये हैं। 


दूसरे जिलों की पुलिस भी अयोध्या में तैनात 

अयोध्या रेंज के आईजी प्रवीन कुमार ने प्रेस को बताया है कि अयोध्या के आसपास के जिलों से 100 से अधिक डीएसपी रैंक के अधिकारी, 325 निरीक्षक और 800 उप निरीक्षकों को राम मंदिर के आसपास तैनात किया गया है। वहीं, प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पहले पुलिस और पारा मिलिट्री फोर्स के लगभग 1100 जवान तैनात रहेंगे। वहीं, रेलवे स्टेशन से लेकर मंदिर तक की सुरक्षा के लिए भी अलग से व्यवस्था की गयी है। जीआरपी में अतिरिक्त पुलिस जवानों की तैनाती के आदेश दिये गये हैं। विदेश से आने वाले अतिथियों के लिए लगभग 200 गाइड बहाल किये गये हैं। वीआईपी अतिथियों के साथ किस तरह से पेश आना है, इसके लिए गाइड और पुलिस बलों को ट्रेनिंग दी जा रही है।