logo

Weather Update : कब तक चलेगा जानलेवा लू और कब मिलेगी गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने बताया

heatwave.jpg

दिल्ली: 

भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र (दिल्ली) के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने मौसम को लेकर ताजा अपडेट दी है। इस समय उत्तर-भारत के कई राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं। इस बीच आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि 13 से 14 मई के बीच दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में हीटवेव विकसित होगा। लोगों को लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ेगा। 

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से होगी बारिश
आरके जेनामणि ने बताया कि इस बीच पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। ये 16 मई के आसपास आ रहा है। इसकी वजह से दिल्ली सहित आसपास के इलाकों में बारिश होगी। उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश होगी और आम लोगों को गर्मी तथा लू से राहत मिलेगी। गौरतलब है कि इस वर्ष गर्मी ने भारत में 122 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। मई के पहले 2 सप्ताह तक अधिकांश स्थानों पर 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया। हालांकि, जल्दी ही राहत भी मिलेगी। 

पश्चिमी मध्य प्रदेश में तीन दिन तक लू चलेगी
आईएमडी के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान और विदर्भ के लगभग 8 स्थानों पर 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान बना हुआ है। लगातार लू चल रही है। उन्होंने कहा कि ऐसी गर्मी आगामी 3 से 4 दिनों तक जारी रहेगी। उन्होंने ये भी बताया कि पश्चमी मध्य प्रदेश में अगले 3 दिनों तक लू चलेगी। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे बेवजह घरों से बाहर ना निकलें।