logo

राजस्थान की नई कैबिनेट में 4 दलित मंत्री, सचिन पायलट ने आलाकमान का शुक्रिया अदा किया

15147news.jpg

द फॉलोअप टीम, जयपुर: 

राजस्थान कांग्रेस में बड़ा फेरबदल हुआ है। राज्य में सभी मौजूदा मंत्रियों ने इस्तीफा दिया। नए सिरे से वहां मंत्रिमंडल का गठन किया गया। वे सभी नए मंत्री शपथ लेंगे। इस विषय पर उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि पार्टी नेतृत्व द्वारा उठाये गए इस कदम से पूरे राज्य में सकारात्मक संदेश गया है। मैंने बार-बार ये मुद्दा उठाया था। सचिन पायलट ने कहा कि मुझे खुशी है कि पार्टी आलाकमान और राज्य सरकार ने इसका संज्ञान लिया। 

नई कैबिनेट में आदिवासियों का प्रतिनिधित्व 
सचिन पायलट ने कहा कि नये मंत्रिमंडल में आदिवासियों का प्रतिनिधित्व भी शामिल है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि ये जरूरी कदम था जिसे कांग्रेस और राज्य सरकार ने आगे बढ़ाया है। नई कैबिनेट में 4 दलित मंत्री हैं। ये संदेश है कि कांग्रेस पार्टी और राज्य सरकार पार्टी में दलितों, पिछड़ों और गरीबों का प्रतिनिधित्व चाहती है। पायलट ने कहा कि हमारी सरकार में दलित प्रतिनिधित्व नहीं था। अब इसकी भरपाई हो गई है। उनको अच्छी संख्या में शामिल किया गया है। 

पार्टी कार्यकर्ताओं को मिलकर काम करना होगा! 
सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के नेतृत्व में अच्छा काम कर रही है। इस दरम्यान सचिन पायलट ने भारतीय जनता पार्टी पर भी निशाना साधा। कहा कि बीजेपी के कुकर्मों को सामने लाने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को मिलकर काम करना होगा। पार्टी में कोई गुट नहीं है। उन्होंने कहा कि कैबिनेट में फेरबदल का फैसला एक साथ मिलकर लिया गया है। पार्टी में टूट की बात महज अफवाह है। 

पार्टी जो भी जिम्मेदारी देगी उसका पालन करूंगा! 
गौरतलब है कि सचिन पायलट ने इस बीच सोनिया गांधी के साथ मुलाकात की भी जिक्र किया। कहा कि मैं दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ मिला था। हमने कई मुद्दों पर चर्चा भी की। बीते 20 वर्षों में पार्टी ने मुझे जो भी जिम्मेदारी दी मैंने पूरे समर्पण से उसे निभाया है। सचिन पायलट ने कहा कि आने वाले वक्त में पार्टी मुझे जहां भी भेजेगी मैं वहां काम करूंगा।