logo

चारों ओर हाइवे के बीच में इकलौता घर, सरकार ने मान ली महिला की जिद

10446news.jpg
द फॉलोअप टीम, डेस्क:
हमारा घर ही हमारे लिए सबकुछ होता है। क्योंकि उसके साथ हमारे कई सपने जुड़े होते हैं। हमसे कोई हमरा घर मांगे तो हम नहीं देंगे जाहिर सी बात है। लेकिन अगर सरकारी कामों के लिए हमारे घर की जरुरत हो जिसके लिए हमें उचित दाम भी दिए जा रहें हों तो हम उस घर को एक बार सोच विचार कर छोड़ देंगे। लेकिन एक महिला को अपने घर से इस कदर लगाव था कि उसने 10 साल तक सरकार के साथ बगावत की। कौन है यह महिला आइये जानते है। 

घर के ऊपर ही बन गया हाइवे 
हाइवे या पुल बनने के समय लोगों को जमीन उसमें चली जाती है। सरकार इसके बदले मुआवजा भी देती है। लेकिन चीन के एक शहर Guangzhou की तस्वीर यह बता रही है कि सरकार से पंगा लेने पर क्या नतीजा होता है। दरअसल चीन में एक हाइवे बन रहा था। लेकिन एक छोटा सा घर उसके रास्ते में रुकावट बन रहा था। सरकार ने जमीन को उस घर की मालकिन से माँगा भी, लेकिन महिला बेचने को तैयार नहीं हुई। लंबे समय तक अपने फैसले पर अड़ी रही।  इसके बाद हाइवे बना दिया गया और महिला का घर ट्रैफिक से घिर गया। 

खिड़की से दिखती है हजारों गाड़ी
महिला का नाम Liang है। वह 10 साल तक सरकार के खिलाफ खड़ी रही। महिला किसी भी हालत में राजी नहीं हुई।  इसलिए डेवलपर्स ने उसके छोटे से घर के चारो ओर एक मोटर में पुल  बना दिया। अब घर को नेल हाउस के नाम से जाना जाता है।  इस Haizhuyong Bridge के हाईवे को साल 2020 में यातायात के लिए चालू किया गया था।  अब छोटे से घर में रहने वाले liang अपने खिड़की से सिर्फ हजारों गाड़ियों को गुजरते देख पाते हैं यह 1 मंजिला घर 40 स्क्वायर मीटर का फ्लैट है। जो 4 लेन ट्रैफिक के बीच एक गड्ढे में स्थित है।  जिसके कारण घर की कीमत भी गिरी है। 

खुश है लियांग 
एक रिपोर्ट के अनुसार महिला ने इसलिए अपना घर नहीं दिया क्योंकि सरकार उन्हें एक आइडियल जगह पर प्रॉपर्टी नहीं दे रही थी। महिला ने कहा है मैं हालात का मुकाबला करने में ज्यादा खुश हूं बजाय यह सोचने के लिए कि लोग मेरे बारे में क्या सोचेंगे। उन्होंने समझाया आप सोचते हैं कि यह माहौल खराब है लेकिन मुझे लगता है कि यह शांत, स्वतंत्र सुखद और आरामदायक है। यह  पुल बनने से पहले भी ऐसा ही था। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि इस घर कि वजह से ब्रिज के निर्माण में एक दशक लग गया। अधिकारियों के अनुसार घर की मालकिन लियांग को मुआवजे के तौर पर कई फ्लैट के साथ-साथ नगदी भी ऑफर की गई थी लेकिन उन्होंने इस ऑफर से इनकार कर दिया।