logo

Bengal Election: ममता बनर्जी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, जानिए! क्या है 'दीदी' की पहली प्राथमिकता

8133news.jpg
द फॉलोअप टीम, कोलकाता: 
ममता बनर्जी लगातार तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बन गयीं। ममता बनर्जी को राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। ममता बनर्जी ने राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। ममता बनर्जी ने बांग्ला भाषा में शपथ ली। कार्यक्रम में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी उपस्थित थे। 



कोविड संकट से निपटना पहली प्राथमिकता
शपथ लेने के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता प्रदेश में कोविड संकट की स्थिति से निपटना होगा। ममता बनर्जी ने सभी राजनीतिक दलों से अपील की है कि बंगाल में शांति स्थापित करने में सहयोग करें। इस बीच राजनीतिक हिंसा पर ममता बनर्जी ने कहा कि पूरे चुनाव के दौरान बंगाल का प्रशासनिक तंत्र केंद्रीय निर्वाचन आयोग के अधीन था। इसकी जवाबदेही निर्वाचन आयोग की है। ममता बनर्जी ने कहा कि अब मामले की जांच की जायेगी। 

बंगाल में जारी हिंसा पर नियंत्रण लाना होगा
ममता बनर्जी को शपथ दिलाने के बाद राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि बंगाल में जारी हिंसा पर नियंत्रण स्थापित करना बहुत जरूरी है। मुख्यमंत्री को इस दिशा में तेजी से काम करना होगा। हिंसा में जान-माल की काफी हानि हो चुकी है। दरअसल, चुनाव परिणाम आने के बाद से ही बंगाल के अलग-अलग हिस्सों से हिंसा की खबरें सामने आई है। पश्चिम बंगाल पुलिस के मुताबिक अब तक वहां 17 लोगों की जान जा चुकी है। कई दर्जन लोग घायल हैं। जानमाल का भी नुकसान हुआ है। 

ममता बनर्जी ने तीसरी पर हासिल की सत्ता
बतौर मुख्यमंत्री तीसरी बार शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ममता बनर्जी को बधाई दी। ममता बनर्जी ने ट्वीट किया। लिखा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए ममता दीदी को बधाई। पश्चिम बंगाल में 292 सीटों के लिए हुए चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने 213 सीटों पर कब्जा जमाया। भारतीय जनता पार्टी 77 सीटें जीतने में कामयाब रही। ये 2016 के 3 सीटों के मुकाबले काफी ज्याद है। कांग्रेस का हाल बुरा रहा। लेफ्ट पार्टियों का चुनाव में खाता भी नहीं खुला। 

प्रधानमंत्री मोदी ने दी ममता बनर्जी को बधाई
जानकारी के लिए बता दें कि टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने पहली बार 2011 में बंगाल चुनाव जीता था। तब टीएमसी को 211 सीटें मिली थी। ममता बनर्जी ने बंगाल से वामपंथ का 28 साल पुराना शासन उखाड़ फेंका था। 2016 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने फिर से जीत दर्ज की। इस चुनाव में टीएमसी को 228 सीटें मिलीं। 2021 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी द्वारा दी गयी कड़ी टक्कर के बावजूद ममता बनर्जी 213 सीटें जीतकर सत्ता में वापसी करने में सफल रहीं।