logo

आखिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 21 जून से सभी नागरिकों को मुफ्त वैक्सीन

9519news.jpg
द फॉलोअप टीम, नई दिल्‍ली:
कोरोना की दूसरी लहर और उससे भारतवासियों की लड़ाई जारी है। दुनिया के अनेक देशों की तरह भारत भी इस लड़ाई के दौरान बहुत बड़ी पीड़ा से गुजरा है। हममे से कोई लोगों ने अपने परिजनों को खोया है, ऐसे लोगों के साथ मेरी पूरी संवेदना है। साथियो बीते 100 वर्षों में आई से ये सबसे बड़ी महामारी है। इस तरह की महामारी आधुनिक विश्व ने न देखी थी और न अनुभव की थी। इतनी बड़ी वैश्विक महामारी से हमारा देश कई मोर्चो पर एकसाथ लड़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम 5 बजे राष्ट्र के नाम अपने संदेश की शुरुआत इन बातों से की।

बच्‍चों के लिए नेजल वैक्सीन पर रिसर्ज जारी
प्रधानमंत्री बोले, देश में 23 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। पिछले साल अप्रैल में ही वैक्सीन टास्कफोर्स का गठन कर लिया गया था। सरकार ने वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को हर तरह से सहयोग किया है। आज देश में 7 कंपनियां वैक्सीन बना रही है। तीन और वैक्सीन का अडवांस ट्रायल चल रहा है। दूसरे देशों से भी वैक्सीन खरीदने की प्रक्रिया तेज की जा रही है। देश में एक नेजल वैक्सीन पर रिसर्ज जारी है।

सभी राज्यों को केंद्र सरकार मुहैया कराएगी वैक्सीन
पीएम मोदी ने बताया कि कंपनियों से 75 फीसदी वैक्सीन खरीदकर राज्यों को केंद्र सरकार मुहैया कराएगी। देश के सभी राज्यों को  मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी। सभी देशवासियों को भारत सरकार मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। 21 जून सोमवार से देश के हर राज्य में 18 वर्ष की उम्र के ऊपर के सभी नागरिकों को केंद्र सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन उपलब्‍ध कराएगी।

80 करोड़ लोगों को मिलेगा मुफ्त अनाज
मोदी ने कहा कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को 8 महीने तक भारत सरकार ने मुफ्त राशन की व्यवस्था की थी। इसका मई-जून तक विस्तार किया गया था। पीएम गरीब योजना को अब दीपावाली तक आगे बढ़ाने का फैसला किया जाएगा। नवंबर तक सरकार 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को हर महीने तय मात्रा में मुफ्त अनाज उपलब्ध कराएगी।