logo

झारखंड-बिहार के युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 3896 पदों पर निकली बंपर वेकैंसी

12575news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

जिन लोगों के पास नौकरी नहीं है या जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए खुशखबरी है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से विभिन्न पदों के लिए आवेदन निकला गया है। यहां ग्राम विकास अधिकारी के पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं। ऐसे में जो भी इच्छुक उम्मीदवार हैं वह चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।  चयन बोर्ड ने 3896 रिक्त पदों पर भर्तियां निकाली है। 

शैक्षणिक योग्यता
गैर अनुसूचित क्षेत्र  के लिए 3222 और अनुसूचित क्षेत्र के लिए 674 पद आवंटित किये गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही अभ्यर्थी के पास ओ लेवल का भी सर्टिफिकेट होना चाहिए। उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिये। एससी, एसटी, अति पिछड़ा वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र में पांच साल की छूट है। 

आवेदन फीस
आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी  के लिए 450 रुपए और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपए आवेदन शुल्क देने हैं। इसमें लिखित एग्जाम होगा। पहले प्रारंभिक परीक्षा देना होगी और उसके बाद मेन एग्जाम होगा। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही मेन एग्जाम दे पाएंगे।