logo

Sports : विश्व टेनिस का नया सितारा,  राफेल नडाल को दी करारी शिकस्त

tenish.jpg

डेस्क:
विश्व टेनिस में स्पेन के कार्लोस अल्कराज एक बड़े खिलाड़ी के रूप में उभर रहे हैं।  जहां एक तरफ उन्होंने अपने शानदार प्रर्दशन से क्ले कोर्ट मैड्रिड ओपन में पहले राफेल नडाल को हराया और उसके बाद नोवाक जोकोविच को हराकर सबको चौंका दिया। टूर्नामेंट के फाइनल में 19 वर्षीय अल्कराज ने गत चैंपियन ज्वेरेव को सीधे सेटों में 6-3, 6-1 से हराकर टूर्नामेंट अपने नाम कर लिया। उनकी इस जीत ने सबको हैरान कर दिया। नडाल और जोकोविच दोनों को क्ले कोर्ट में हराने वाले अल्कराज पहले खिलाड़ी बने। अल्कराज की इस जीत के बाद अन्य बड़े टेनिस स्टार्स ने भी उनकी काफी तारीफ की।

 

छठे नंबर पर पहुंच कार्लोस अल्कराज 
कार्लोस का जन्म 5 मई 2003 को स्पेन में हुआ। कार्लोस ने 4 साल की उम्र में ही टेनिस खेलना शुरू कर दिया था। इसकी प्रेरणा उन्हें अपने पिता कार्लोस अल्कराज गोंगालेज से मिली जिनकी गिनती स्पेन के टॉप-40 टेनिस खिलाड़ियों में होती थी। अल्कराज के कोच शीर्ष वरीयता प्राप्त पूर्व खिलाड़ी जुआन कार्लोस फेरेरो हैं। उनके मार्गदर्शन में ही कार्लोस ने 15 साल की उम्र में प्रोफेशनल टेनिस खेलना शुरू कर दिया।
अल्कराज टेनिस इतिहास के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से हैं जो अपने डेब्यू ग्रैंडस्लैम के पहले राउंड में नहीं हारे। अप्रैल 2021 तक अल्कराज रैंकिंग में 133वें नंबर पर थे, पर आज वो छठे नंबर पर पहुंच चुके हैं।

 

राफेल नडाल ने पहले किया था यह कारनामा
मैड्रिड ओपन जीतने के मामले में सिर्फ राफेल नडाल ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अल्कराज से कम उम्र में मैड्रिड ओपन जीता था। नडाल ने ये कारनामा 18 वर्ष की उम्र में कर दिखाया था।