logo

वेकैंसी : भारतीय डाक में नौकरी का सपना होगा सच, सिर्फ 10वीं की डिग्री होनी चाहिए

INDIA_POST.jpg

डेस्कः 
भारतीय डाक में नौकरी करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। भारतीय डाक ने झारखंड रीजन के लिए ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार India Post की आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 05 जून है। बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 2 मई से ही शुरू है। कुल 990 पदों के लिए आवेदन मांगे गये हैं। 


योग्यता मानदंड

उम्मीदवार के पास भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित गणित और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया) विषयों के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही GDS की सभी स्वीकृत श्रेणियों के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा- 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा – 40 वर्ष होनी चाहिए। 

 

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा। सिलेक्शन हो जाने पर BPM- रु.12,000/- और ABPM/डाकसेवक – रु.10,000/- सैलेरी दी जाएगी। उम्मीदवार की योग्यता स्थिति और जमा किए गए पदों की वरीयता के आधार पर सिस्टम जनरेटेड मेरिट लिस्ट के अनुसार चयन किया जाएगा.