logo

HEALTH : गर्मी में है शहद के हजारों फायेदे ,जानें उपयोग करने का तरीका

istockphoto-520733611-612x612.jpg


तेज गर्मी और प्रदूषण से हर कोई परेशान है।  सभी कई तरह की सनस्क्रीन लोशन, क्रीम का इस्तेमाल कर कर रहे हैं ताकि सन टैनिंग से त्वचा खराब ना हो। फिर भी ये सारे उपाय गर्मी में आपकी त्वचा पर बेअसर हो रहे हैं, तो शहद का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। प्राकृतिक उपचार में शहद को सबसे बेहतर माना गया है। स्किन की खूबसूरती लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए शहद एक नेचुरल चीज है। तो आइए जानें, गर्मी के दिनों में शहद का किस तरह करना चाहिए चेहरे पर यूज और क्या होते हैं इसके फायदे

स्किन दिखे चमकदार 
शहद और दूध से बना मास्क त्वचा पर लगाने से तुरंत चमक आ जाती है। ऑफिस में पूरा दिन काम करने के बाद इसके इस्तेमाल से आप फ्रेश दिखने लगती हैं। साथ ही नियमित रूप से शहद और दूध के मास्क से चेहरे की टैनिंग भी दूर होती है। 

झुर्रियां हो जाएं गायब 
आप झुर्रियों को दूर करना चाहती हैं तो हनी और मिल्क से बना फेस पैक इस समस्या से छुटकारा दिलाएगा। इसके लिए दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर फेस पर लगाएं। थोड़ी देर रखने के बाद चेहरा पानी से साफ कर लें।

फटे होंठ को बनाए कोमल
फटे होठों को नमी की जरूरत होती है। कुछ लोगों के होंठ गर्मी के दिनों में भी सूख और फटे रहते हैं। आप अपने होंठों को नमी देने के लिए शहद लगाएं। फटे होठों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

क्लिंजर का काम करे 
कच्चा दूध एक अच्छा क्लिंजर है। कच्चे दूध में शहद को मिलाकर त्वचा पर लगाने से स्किन टैनिंग की समस्या दूर होती है। कच्चे दूध में थोड़ा सा शहद मिलाकर कॉटन की मदद से फेस पर लगाएं। इसे पांच मिनट लगा रहने दें। फिर चेहरे को धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी स्किन मुलायम और क्लीन होने लगेगी।