logo

पाकिस्तान के आम चुनाव में पहली हिंदू महिला उम्मीदवार बनी सवीरा को कितना जानते हैं आप? 

pak1.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

पाकिस्तान के आम चुनाव में पहली बार कोई हिंदू महिला उम्मीदवार बनी है। इस महिला उम्मीदवार का नाम सवीरा प्रकाश है और उन्होंने खैबर पख्तूनवा के बुनेर जिले से नोमिनेशन दाखिल किया है। सवीरा को पाकिस्तान पिपुल्स पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि अटकलों के बीच और लंबे इंतजार के बाद पाकिस्तान में आम चुनाव होने वाले हैं। यहां 8 फरवरी को आम चुनाव के लिए मतदान होंगे। बहरहाल, सवीरा प्रकाश ने बुनेर जिले के पीके-25 सीट से नामांकन का पर्चा दाखिल किया है। 


कौन हैं सवीरा प्रकाश 

महिलाओं के लिए हमेशा से काम करने वाली सवीरा प्रकाश के पूर्वज किसी जमाने में भारतीय थे। लेकिन अब पाकिस्तान में ये उनकी तीसरी पीढी है। उनके पिता का नाम ओम प्रकाश है। ओम प्रकाश चार दशकों से पीपीपी के लिए काम करते रहे हैं। वे रिटायर्ड चिकित्सक हैं और बेटी सवीरा को भी चिकित्सक बनाना चाहते थे। लेकिन सवीरा हमेशा से सोशल गतिविधियों में हिस्सा लेती रही है। वैसे उन्होंने अबोटाबाद इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज से हाल ही में अपना स्नातक पूरा किया है। पढ़ाई करने के साथ वे पीपीपी के महिला विंग की जेनरल सेक्रेटरी के पद पर भी सक्रिय रही हैं। 

पाकिस्तान में क्या है प्रतिक्रिया 
सवीरा के नामांकन दाखिल करने के बाद से ही वे पहली हिंदू महिला उम्मीदवार के रूप में पाकिस्तान मीडिया में छाई हुई हैं। सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें और खबरें शेयर की जा रही हैं। पाकिस्तान के लिए एतिहासिक पल माना जा रहा है। सियासी जानकारों का मानना है कि इससे पाकिस्तान की सांप्रदायिक छवि को कमजोर करने में मदद मिल सकेगी। वहीं, मीडिया इंफ्लुएंशर नौशाद इमरान ने कहा है कि पीपीपी के फैसले का हम सम्मान करते हैं। उम्मीद की जानी चाहिये कि दूसरी पार्टियां भी इस तरह के कदम उठाय़ें।