logo

Education : रांची यूनिवर्सिटी में 35वें दीक्षांत समारोह की तैयारी तेज, शुल्क से लेकर ड्रेस कोड की जानकारी यहां मिलेगी

b6377fe8-8e35-43f5-84f9-5f294cb03d06.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

रांची विश्वविद्यालय के 35वें दीक्षांत समारोह की तैयारी जारी है। आयोजन वर्चुअल होगा या लोग इसमें व्यक्तिगत रूप से शामिल होंगे, फिलहाल ये स्पष्ट नहीं है। ये ऑनलाइन या ऑफलाइन, किसी भी तरीके से हो सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के राज्यपाल रमेश बैस बतौर मुख्य अतिथि दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2021 में यूनिवर्सिटी से पास-आउट होने वाले विद्यार्थी दीक्षांत समारोह के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 27 जनवरी है। 

कितना आवेदन शुल्क जमा करना होगा
यूनिवर्सिटी प्रबंधन की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक विद्यार्थियों को बतौर आवेदन शुल्क कुछ राशि भी जमा करनी होगी। बता दें कि आवेदन शुल्क 300 रुपये है। हालांकि, देरी होने पर विद्यार्थियों को 600 रुपये का भुगतान करना होगा। शुल्क की राशि परीक्षा विभाग में जमा करानी होगी। दीक्षांत समारोह में स्नातक के 2018-2021 सत्र के विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। पोस्ट ग्रेजुएशन के सत्र 2019-2021 के विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। मेडिकल के सत्र 2017-2021 के विद्यार्थी शामिल होंगे वही इंजीनियरिंग विभाग के 2017-2021 के विद्यार्थी दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे। बाकी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं। 

कितने विद्यार्थियों को मिलेगा गोल्ड मेडल
संभावना है कि दीक्षांत समारोह में कुल 76 गोल्ड मेडल दिया जायेगा। कई विद्यार्थियों को 2 गोल्ड मेडल मिलने की भी संभावना है। पीएचडी पूरी करने वाले कुल 150 विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट भी दीक्षांत समारोह में दिया जायेगा। गौरतलब है कि स्नातक के तकरीबन 27 हजार विद्यार्थियों को डिग्री दी जायेगी वहीं परास्नातक के 7 हजार विद्यार्थियों की लिस्ट भेजी गई है। 

समारोह की तैयारियों के लिए बनी है कमिटी
बीते बुधवार को रांची यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो. कामिनी की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में दीक्षांत समारोह की तैयारियों को लेकर गहन चर्चा की गई। दीक्षांत समारोह की पुख्ता तैयारियों को लेकर अलग-अलग 10 कमिटियों का गठन किया गया है। वित्त पदाधिकारी डॉ.केएएन शहदेव ने समारोह के लिए वित्त बजट की जानकारी दी और फंड जारी करने का निर्देश दिया है। 

दीक्षांत समारोह का ड्रेस कोड क्या होगा
दीक्षांत समारोह के लिए ड्रेस कोड की भी जानकारी दी गई है। छात्रों को सफेद कुर्ता और पायजामा अथवा धोती पहनना होगा। लड़कियों के लिए लाल बॉर्डर वाली साड़ी अथवा सफेद सलवार-सूट और लाल दुपट्टा बतौर ड्रेस कोड तय किया गया है। यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता सह उप-कुलसचिव डॉ. प्रतिमा कुमार ने बताया कि बैठक में डॉ. एमसी मेहता, परीक्षा नियंत्रक एके झा, डीएसडब्ल्यू डॉ. राजकुमार शर्मा, सीसीडीसी डॉ. राजेश कुमार, वित्त पदाधिकारी डॉ. केएएन शहदेव, डॉ. टीएन साहू, अजय लकड़ा, निदेशक डॉ. अशोक कुमार सिंह, डॉ. ज्ञान सिंह, डॉ. राजीव कुमार सिंह, डॉ. नीलिमा पाठक, डॉ. स्मृति सिंह सहित कई लोग शामिल हुये।