logo

कितना बिजली खाती है मच्छर भगाने की छोटी मशीन, कभी सोचा है; हमसे जानिए

mosquito2.jpg

द फॉलोअप डेस्क
मच्छर से बचने के लिए लोग अपने घरों मे अब इलेक्ट्रिक डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं लेकिन, क्या आपने य़े कभी सोचा है कि आखिर ये डिवाइस कितनी बिजली खर्च करती है। एक तरफ उत्तर भारत में जहां भीषण गर्मी पड़ रही है वहीं दूसरी तरफ मानसून देश के कुछ इलाकों मे दस्तक देने वाला है। मौसम विभाग के द्वारा बताया जा रहा है कि अगले 48 घंटों मे गुजरात में प्रवेश कर सकता है। 
बारिश होने के साथ ही मच्छर लोगों को काफी परेशान करने लगते हैं। ऐसे मे लोग मच्छरों से छुठकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय लगाते हैं. मच्छर से बचने के लिए लोग अपने घरों में इलेक्ट्रिक मॉस्कीटो रेपेलेंट डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं।
यह डिवाइस बिजली से चलती है पर क्या आपने यह जानने की कोशिश की है कि यह डिवाइस कितनी बिजली को अपने इस्तेमाल में लाती है। अगर आपने इसे खरीदते समय चेक नहीं किया तो कोई बात नहीं आज हम आपको इसके बारे मे बताते हैं।
कितनी बिजली खर्च करती है
आमतौर पर मच्छर मारने वाली मशीन 5 से 7 वाट तक  बिजली का इस्तेमाल करती है जो कि एक नाइट बल्ब  भी करती है। हालांकि LED के आने के बाद से अब नाइट बल्ब कम वॉट के आने लगे हैं। बता दें कि यह डिवाइस रोजना 8 घंटे इस्तेमाल मे लाने से करीब आधा यूनिट बिजली खत्म करती है और अगर आप इसे पूरे महीने इस्तेमाल करते हैं तो यह लगभग 15 यूनिट तक बिजली खर्च करती है। 
मशीन काम कैसे करती है 
यह मशीन एक हीटर की तरह काम करती है। इसमें लिक्विड होता है और उसमें एक रोड लगी होती है। सड़क गर्म हो जाती है और मशीन में मौजूद लिक्विड को पूरे कमरे मे फैला देती है। इस तरह मच्छर असानी से भाग जाते हैं।

Tags - mosquitoelectricledmachineelectricityclimaterainsummer