logo

अजब-गजब : घर की मरम्मत के दौरान बुजुर्ग दंपत्ति को मिले 9 नोट, नीलामी में मिले 47 लाख रुपये

note.jpg

डेस्क:

ब्रिटेन (Britain) के एक बुजुर्ग कपल को अपने घर पर 9 पुराने नोट मिले। ये 9 नोट साल 1916 से 1918 के बीच के बताए जा रहे है। कपल ने इस नोट की नीलामी का ऐलान किया। नीलामी में जो रकम मिली, उसे देखकर कपल हैरान रह गया। पुराने नोटों की कीमत मौजूदा समय में 47 लाख रुपये से ज्यादा है। गौरतलब है कि पुरने घर की मरम्मत के दौरान ये नोट मिले थे। 


30 साल पहले घर के मरम्म त के दौरान मिला था नोट
बुजुर्ग कपल ब्रिटेन के रहने वाले है। इनका नाम विक और जानेट ब्रिस्टल है। विक पेशे से बिल्डर रहे हैं और जानेट टेक्निशयन रह चुकी हैं। विक ने बताया कि 100 साल पुराने नोट मुझे करीब 30 साल पहले बीमिनस्‍टर में मौजूद घर के अंदर मरम्मती के समय मिले थे। हमने कभी सोचा नहीं था कि ये नोट इतने कीमती होंगे।

रकम सुन सरप्राइज्ड रह गए
नीलामी के बाद जब उन्हें Channel 5 के 'Cash in the Attic' शो में नोटों की कुल कीमत बताई गई तो उन्हें यकीन नहीं हुआ। इस दौरान बुजुर्ग कपल की पोती डेनियल स्मिथ भी मौजूद थीं। कीमत के बारे में पता चलते ही तीनों सरप्राइज्ड रह गए। उन्होंने कहा कि हमें उन्हें  उम्मीकद से ज्याईदा अमाउंट मिला। जानेट और विक हाल में परदादा और परदादी बने हैं। वह लंबे अर्से से अपनी एनिवर्सरी यादगार मनाने को लेकर प्लानिंग कर रहे थे। अब इतना भारी भरकम अमाउंट मिलने के बाद कपल की प्लानिंग है कि वे क्रूज पर जाएंगे, वहीं कुछ धन अपने आगे के जीवन के लिए भी बचाएंगे।

किसने खरीदे हैं पुराने नोट
पहला नोट सात लाख रुपए की कीमत में बिका। 3 नोट जो 5 पाउंड के थे, वे सभी 14.73 लाख रुपए से ज्यादा की कीमत में बिके। जिस शख्स ने ये नोट खरीदे वह इंटरनेशनल बैंक नोट्स सोसाइटी का प्रेसिडेंट है। वहीं, इन सभी 9 नोटों की कुल कीमत 47,42, 271 रुपए कपल को मिली।